Mp Board Best Of Five Scheme 2023 Class 10th | Mp Board Best of Five Yojana 2023 

MP Board Best of five scheme 2023-24 : Mp Board Best of Five Yojana 2023  मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नवीनतम शैक्षणिक सत्र में Best of Five Scheme का समाप्त करने जा रहा है। अब सभी विद्यार्थियों को कक्षा दसवीं में सभी विषय के अंदर पास होना अनिवार्य होना होगा। पिछले कुछ वर्षों से बेस्ट फाइव योजना के जरिए विद्यार्थी केवल पांच विषय में पास होते तो उसे संपूर्ण रूप से पास कर दिया जाता था।

अब नए शैक्षणिक सत्र से यह योजना संपूर्ण बंद की जा रही है। जिसके लिए प्रस्तावना जारी कर दी गई है। इस योजना का बंद करने का क्या कारण है और इस योजना के क्या फायदे थे अगर यह सभी आपको जानने हेतु हमने इस आर्टिकल में आपको संपूर्ण जानकारी दे रखी है।

MP Board Best Of Five Scheme 2023 Overview

Board NameMadhya Pradesh Board Of Secondary Education(MPBSE)
Exam NameMp Board Exam Class 10th
YojanaMP Board Best Of Five Scheme
Academic Year2023-24
Class10th
Mode of ExamOffline
Currently ActiveNo
Official Websitempbse.nic.in
Mp Board Best Of Five Scheme 2023  

एमपी बोर्ड Best of Five Scheme क्या है ?

एमपी बोर्ड Best of Five Scheme क्या है Best of Five Scheme कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए जारी की गई थी। मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना में अगर कोई विद्यार्थी कक्षा दसवीं की 6 विषय में से किसी पांच विषय में पास हो जाता है। पर एक विषय में अगर फेल हो जाता है। तो उसे संपूर्ण तरीके से पास  कर दिया जाएगा

जिस विषय में वह फेल हुआ है। उस विषय में भी उसे पासिंग मार्क्स उपलब्ध कराए जाएंगे उसी के बाद उसके अंक सूची जारी की जाएगी लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होने वाला है जो योजना बंद कर दी गई है तो अब क्या इससे हमें नुकसान हुआ है। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दे रखी है।

Mp Board Best Of Five Scheme 2023 Class 10th

Mp Board Best Of Five Yojana 2023 कब चालू किया गया था

मध्य प्रदेश बोर्ड में Best of Five Scheme कब शुरू की गई थी। कुछ ऐसे विद्यार्थी होगी जिन्होंने अभी दसवीं में आने वाले हैं उन्हें यह नहीं पता कि कब यह योजना शुरू की गई थी तो मैं आपको बता दूं। कि जूही योजना 201718 के सत्र में शुरू की गई थी। जिसमें जिन विद्यार्थियों के बोर्ड में नंबर एक विषय में संतोषजनक नहीं रह पाते हैं उसको उस विषय में भी अच्छे नंबर से पास कर दिया जाता था। तो इस योजना का क्या नुकसान था  जिस कारण से इस योजना  को 202324 के इस सत्र के अंदर योजना को बंद किया जा रहा है।

Mp board best of five yojana 2023 class 10th supplementary

एमपी बोर्ड की Best of Five Scheme के जरिए जो छात्र एक विषय में फेल हो जाते थे उन्हें सप्लीमेंट्री देनी पड़ती थी लेकिन इस योजना के कारण उन छात्रों को उस विषय में पास कर दिया जाता था। अगर भेज दो विषय में फेल होते थे तभी उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी पड़ती थी। एक विषय में फेल होने पर उन्हें पास कर दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है बंद होने वाली है।

पिछले वर्ष इस योजना को बंद करने के लिए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था कि कोरोनावायरस कारण चल रही महामारी की वजह से इस योजना के लिए कोई भी कदम नहीं उठाया गया लेकिन अब इसके लिए दोबारा से प्रस्ताव जारी कर दी गई।

Mp Board Best Of Five Yojana के लाभ

किसी भी राज्य के अंदर योजनाओं का आने का मकसद होता है Best of Five Scheme विद्यार्थियों को फायदा देने के लिए जारी की गई थी।

  • एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा में कुल 6 विषय  के पेपर देनी पड़ती है।
  • जिसमें कुछ ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो किसी एक विषय में सक्षम तरीके से पास नहीं हो जाते।
  • तो इस योजना का मकसद केवल यही था कि अगर कोई विद्यार्थी 6 विषय में से पांच विषय में पास हो जाता है तो एक विषय में उसे पासिंग मार्क्स उपलब्ध करा के पास कर दिया जाता था।
  • अगर कोई छात्र किसी परीक्षा के समय उपस्थित नहीं रहता है तो उस विषय में उसे Best of Five Scheme के अंकों के आधार पर रिजल्ट घोषित किया जाता था।

Best of Five Scheme 2023 चालू है या नही ?

Best of Five Scheme कब प्रारंभ 201718 के  सत्र में किया गया था योजना लगातार 3 साल चलने के बाद में अक्टूबर 2020 में एमपी Best of Five Scheme बंद करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। लेकिन राज्य सरकार ने इस पर कोई भी निर्णय नहीं दिया था। जिसका कारण कोरोना संक्रमण था इस योजना के तहत विद्यार्थी कक्षा दसवीं बोर्ड में 6 विषय में से किसी पांच विषय में पास हो जाते थे तो एक विषय में फेल होने के पश्चात भी उसे पास कर दिया जाता था विद्यार्थियों के साथ बहुत ही गलत हो रहा था।

  • जिसका मुख्य कारण था विद्यार्थी मुख्य विषय जैसे कि गणित विज्ञान अंग्रेजी को छोड़कर अन्य विषय में ज्यादा तैयारी करते थे।
  • उन्हें लगता था कि किसी एक विषय में फेल होने पर भी उन्हें पास कर दिया जाएगा।
  • जिसका उन्हें बहुत बड़ा आगे चलकर नुकसान  पड़ेगा।
  • इन्हीं सब चीजों का ध्यान में रखते हुए इस योजना को बंद करने का निर्णय लिया जाने लगा।
  • अब जाकर इसी Best of Five Scheme को 202324 के सत्र के अंदर बंद कर दिया जाएगा।
  • अभी योजना का सबसे बड़ा नुकसान क्या हो रहा था जिस कारण से इस योजना को बंद करना पड़ा इसके लिए नीचे हमने इस योजना की सबसे बड़ी कमियों के बारे में विस्तार से समझाया है।

Mp Board Best Of Five Yojana Scheme की कमियां

मध्य प्रदेश के अंदर Best of Five Scheme कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के हित में ही जारी की गई थी लेकिन समय के साथ यह हमें नुकसान देने के लिए भी बहुत बड़ी बनती जा रही थी जिसके मुख्य कुछ कारण है इस कारण से सरकार इस योजना को बंद कराने का निर्णय ले चुकी है।

इस योजना की मुख्य कमियां निम्न हैं

  • Best of Five Scheme के जरिए जो विद्यार्थी किसी एक विषय में कमजोर होते थे तो उन्हें फेल होने पर भी उस विषय में पास कर दिया जाता था Yojana कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों के लिए आई थी।
  • इस योजना का मकसद विद्यार्थियों को फायदा दिलाना था लेकिन यह साथ-साथ में नुकसान देती गई
  • जो विद्यार्थी इस योजना के जरिए फेल होने के पश्चात भी पास हो जाते थे। वह आर्मी जीडी के फॉर्म को नहीं भर  सकते हैं क्योंकि फॉर्म में विज्ञान गणित और हिंदी विषय में पास होना जरूरी है।
  • अब जो विद्यार्थी गणित और विज्ञान विषय में कमजोर थे वे उस विषय में बिल्कुल भी अध्ययन नहीं करते थे। वे केवल सरल विषय के अंदर ही अत्यंत करते थे जिससे वे एक विषय में फेल होने के पश्चात पास हो जाएंगे। इस कारण से उन्हें आगे चलकर बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।
  • इसके अलावा कई ऐसे कॉन्पिटिटिव एग्जाम होती है जिसमें गणित विज्ञान हिंदी अंग्रेजी जैसे विषय में पास होना अति आवश्यक है अन्यथा उन्हें उन्हें एग्जाम में देने की परमिशन नहीं दी जाती है।
  • हालांकि यह योजना शुरुआत में हमें फायदेमंद लगती है लेकिन बाद में जाकर नुकसानदायक हो जाती है। इस कारण से इस योजना को गवर्नमेंट द्वारा 202324 के  सत्र में पूर्ण रूप से समाप्त कर दिया गया है। 

Read Also

FAQ’s Related To MP Best Of Five Yojana

Q1. MP Best Of Five Yojana कब शुरू की गई ?

Ans. मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा दसवीं के छात्रों के लिए Best of Five Scheme को 2017-18 में शुरू किया गया था।

Q2. Best of Five Scheme में कितने विषय में पास होना होता है ?

Ans. Best of Five Scheme के लिए आपको किन्हीं पांच विषय में 33% से अधिक अंक लाने होगी तभी आप इस योजना का फायदा उठा सकते थे।

Q3. एमपी बोर्ड Best of Five Scheme 2030 चालू है या नहीं ?

Ans. Best of Five Scheme को मध्य प्रदेश के अंदर 2023-24 सत्र  से बंद कर दी गई।

Leave a Comment